Sahara Refund 1st List 2023: सबसे पहले इनका पैसा होगा वापस, नई लिस्ट में नाम चेक करें

Sahara Refund 1st List 2023: सहारा इंडिया के विभिन्न फंडों में देश के एक करोड़ से भी अधिक निवेशकों का पैसा फंसा हुआ है जो कि काफी लंबे समय से परेशान थे। मगर इनकी परेशानी को ध्यान में रखकर के केंद्र सरकार के द्वारा सहारा रिफंड पोर्टल का शुरुआत किया गया है इस रिफंड पोर्टल के जरिए जिन जिन निवेशकों का सहारा इंडिया में पैसा फसा हुआ था उनका रिफंड की प्रक्रिया चल रही है। ऐसे में निवेशकों को रिफंड लेने के लिए सहारा रिफंड पोर्टल का रजिस्ट्रेशन करना होगा। सहारा रिफंड पोर्टल का शुरुआत गृह मंत्री श्री अमित शाह जी के द्वारा किया गया है और यह ऐलान किया गया है कि जिन-जिन निवेशकों का सहारा इंडिया में पैसा फंसा हुआ है उनके पैसे सरकार के द्वारा जल्द से जल्द रिफंड की जाएगी। रिफंड लेने के लिए जिन-जिन निवेशकों ने सहारा रिफंड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाया था उनके दस्तावेजों एवं फंड का वेरिफिकेशन करके अगर वह एलिजिबल है तो सहारा रिफंड की पहली लिस्ट 2023 जारी की गई है। इस लिस्ट में जिन जिन निवेशकों का नाम आएगा उन्हें 10 से 15 दिनों के अंदर ₹10000 तक का रिफंड उनके बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर किया जाएगा।

सहारा रिफंड पोर्टल पर निवेशकों को फिलहाल ₹10000 तक का रिफंड किया जा रहा है ऐसे में जिन-जिन निवेशकों का मेच्योरिटी पीरियड पूरा हो चुका है वे रिफाइंड लेने के लिए सहारा रिफंड पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं एवं अगर वह एलिजिबल साबित होते हैं तो उन्हें 30 से 45 दिनों के भीतर सरकार के द्वारा उनके बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिया जाएगा। फिलहाल रिफंड की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और कुछ निवेशकों के पैसे रिफंड भी कर दिए गए हैं ऐसे में जिनका रिफंड अभी तक नहीं हुआ है उन्हें घबराने की कोई जरूरत नहीं है सरकार के द्वारा निवेश को द्वारा दिए गए दस्तावेजों का वेरिफिकेशन किया जा रहा है और पैसे धीरे-धीरे सबके बैंक खाते में ट्रांसफर किए जा रहे हैं।

Sahara Refund 1st List 2023

सहारा रिफंड पोर्टल का शुरुआत गृह मंत्री श्री अमित शाह जी के द्वारा किया गया है साथ ही साथ या ऐलान किया गया है कि जिन जिन निवेशकों का पैसा सहारा इंडिया के विभिन्न खंडों में फंसा हुआ है उनका पैसा जल्द से जल्द सरकार के द्वारा रिफंड किया जाएगा। इसके लिए सहारा रिफंड पोर्टल का शुरूआत किया गया है जहां पर निवेशक रिफंड लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद सरकार के द्वारा उनके द्वारा दर्ज किए गए जानकारी एवं दस्तावेजों का वेरिफिकेशन किया जाएगा और अगर बे एलिजिबल है और उनके निवेश किए गए पैसे का मैच्योरिटी पीरियड पूरा हो चुका है तो उनका पैसा उनके बैंक खाते में 10 से 15 दिनों के भीतर ट्रांसफर कर दिया जाएगा। अभी फिलहाल सरकार के तरफ से ₹10000 प्रति निवेशक पैसे दिए जा रहे हैं बाद में या पैसे बढ़ाया जाएगा। ऐसे में जिन जिन निवेशकों रिफंड लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है वे सहारा रिफंड पोर्टल के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने रजिस्ट्रेशन का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

सहारा रिफंड की पहली लिस्ट 2023 कैसे चेक करें?

सहारा रिफंड पोर्टल पर जिन जिन निवेशकों ने रिफंड लेने के लिए आवेदन किया था उनका आवेदन का वेरिफिकेशन करवाने के बाद सरकार के द्वारा सहारा रिफंड लिस्ट जारी की गई है। ऐसे में निवेशक सहारा रिफंड पहली लिस्ट 2023 में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

  • सहारा रिफंड पोर्टल पर रिफंड की स्थिति चेक करने या सहारा रिफंड लिस्ट में नाम चेक करने के लिए सहारा रिफंड पोर्टल के ऑफिशियल वेबसाइट साइट पर जाएं।
  • अब होम पेज पर सहारा रिफंड पोर्टल स्टेटस या सहारा रिफंड पहली लिस्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब यहां पर सहारा रिफंड पहली लिस्ट 2023 को डाउनलोड कर ले।
  • अब यहां पर आप अपना पंजीकरण संख्या एवं आधार कार्ड दर्ज करके सम्मिट वाले बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब आपके स्क्रीन पर सहारा रिफंड की स्थिति ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।
  • इस तरह से सहारा रिफंड स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

जिन जिन निवेशकों ने सहारा रिफंड पोर्टल पर रिफंड लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था उनके लिए खुशखबरी है। सहारा रिफंड पोर्टल पर एलिजिबल निवेशकों के सहारा रिफंड लिस्ट जारी की गई है इस लिस्ट में जिन जिन निवेशकों के नाम आते हैं उनके पैसे 10 से 15 दिनों के भीतर सरकार के द्वारा उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। ऐसे में अगर आपने भी रिफंड लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है तो आप सहारा रिफंड लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Comment

Join Telegram