सहारा इंडिया पोर्टल: जानें कैसे करना है सहारा इंडिया रिफंड के लिए रजिस्ट्रेशन

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Sahara India Refund Apply Online: सहारा इंडिया में जिन निवेशकों के पैसे फंसे हुए थे उनके लिए खुशखबरी वाली बात है क्योंकि आज केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह जी के द्वारा 18 जुलाई 2023 को सहारा रिफंड पोर्टल लंच किया गया है। इस सहारा रिफंड पोर्टल पर सहारा में निवेश करने वाले उन सभी निवेशकों के पैसे वापस किए जाएंगे जिन्होंने सहारा इंडिया के विभिन्न स्कीमों में पैसे लगाए थे। सहारा इंडिया में करीब 10 करोड़ से भी अधिक निवेशकों ने अपना जमा पूंजी निवेश किया था ऐसे में इन 10 करोड़ निवेशकों के लिए खुशी वाली बात है क्योंकि उनके पैसे जल्द ही वापस किए जाएंगे। अब इन निवेशकों का पैसा सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के जरिए रिफंड किया जाएगा ,जिन निवेशकों के मैच्योरिटी पीरियड पूरा हो चुका है उनका पैसे का रिफंड जल्दी वापस करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

जिन निवेशकों ने सहारा इंडिया के विभिन्न स्कीम में अपना जमा पूंजी निवेश किया था उनके पैसे फस गए थे। ऐसे में निवेशकों ने अपना पैसा वापस लेने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। उसके बाद सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सरकार ने यह फैसला लिया है कि जिन निवेशकों का पैसा सहारा इंडिया में फंसा हुआ है उनके पैसे जल्द ही रिफंड किया जाएगा। ऐसे में लोग काफी समय से इंतजार कर रहे थे ऐसे में जिनका मैच्योरिटी पूरा हो गया है। मगर उसके बाद भी उनके पैसे वापस नहीं मिल रहे थे इस बात को ध्यान में रखकर केंद्र सरकार के द्वारा सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल (Sahara India Refund Portal) का शुरुआत किया गया है जिसके जरिए उन सभी निवेशकों के पैसे वापस किए जाएंगे जिनका मैच्योरिटी पूरा होने के बाद भी पैसे नहीं मिल पाए थे। ऐसे में इसके लिए उन्हें आवेदन करना होगा एवं मांगे गए जरूर दस्तावेजों को भी उपलब्ध करवाना होगा तब जाकर उनका पैसे वापस हो पाएंगे।

Sahara India Refund Apply Online

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल का शुरुआत 18 जुलाई 2023 को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री श्री अमित शाह जी के द्वारा किया गया है। इस पोर्टल के जरिए उन सभी निवेशकों के पैसे वापस किए जाएंगे जिन्होंने सहारा इंडिया के विभिन्न स्कीम में पैसे लगाए थे‌ मगर मैच्योरिटी पूरा होने के बाद भी उनके पैसे नहीं मिल रहे थे। उन सभी निवेशकों के पैसे जल्द ही सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के जरिए वापस किए जाएंगे। सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार 5000 करोड़ रुपए का सीआरसीएस ट्रांसफर करने का आदेश दिया गया था, जिस आदेश का पालन करते हुए सरकार की तरफ से जल्द ही निवेशकों के पैसे वापस करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

सहारा इंडिया में सबसे ज्यादा बिहार उत्तर प्रदेश झारखंड मध्य प्रदेश के निवेशकों के पैसे फंसे हुए हैं। बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो कि अपने जीवन के सारी जमा पूंजी सहारा इंडिया के विभिन्न स्कीमों के अंदर लगा दिया था। ऐसे में उनका मेच्योरिटी पीरियड पूरा होने के बाद वे दर-दर की ठोकरें खा रहे थे मगर उनका पैसा वापस नहीं मिल रहा था ऐसे में लोग काफी गुस्सा में थे ऐसे में सरकार के द्वारा उचित कदम उठाया गया और सहारा रिफंड पोर्टल की शुरूआत की गई जिसके अंतर्गत जल्द ही जिन निवेशकों का मैच्योरिटी पूरा हो गया था उनके पैसे वापस किए जाएंगे ।

सहारा इंडिया रिफंड के लिए आवेदन कैसे करें?

सहारा इंडिया में जिन निवेशकों ने अपना पैसा निवेश किया था वह अब सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर आवेदन करके अपना रिफंड पा सकते हैं। इसके लिए निवेशकों के पास सहारा इंडिया निवेश से संबंधित सभी दस्तावेज होना चाहिए इसके साथ-साथ निवेशकों का पैसा किस कॉपरेटिव में लगा है इससे संबंधित भी दस्तावेज होने चाहिए। इस तरह से निवेशकों का पैसा जल्दी वापस कर दिया जाएगा क्योंकि सहारा सेबी फंड में कुल 24000 करोड़ रुपए जमा है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा निवेशकों के पैसे वापस होने की संभावना है।

निवेशक Sahara India Refund Portal पर जाकर अधिक जानकारी चेक कर सकते हैं। आज सरकार की तरफ से रिफंड पोर्टल जारी किया गया है ऐसे में जल्द ही इससे संबंधित और भी नियम कानून एवं दस्तावेजों से संबंधित लिस्ट जारी की जा सकती है। ऐसे में जिन निवेशकों का पैसा फसा हुआ है इससे संबंधित जानकारी ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार देख सकते हैं।

Sahara India Refund Apply OnlineClick Here
Official WebsiteClick Here

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल आज केंद्रीय गृह मंत्री जी के द्वारा लांच किया गया है। ऐसे में जिन भी निवेशकों का पैसा सहारा इंडिया परिवार में फंसा हुआ है वे रिफंड के लिए जल्द ही आवेदन कर सकते हैं रिफंड की प्रक्रिया की जल्द ही ऑफिशल नोटिफिकेशन के जरिए जारी किया। ऐसे में अगर आपका पैसा भी सहारा इंडिया में फंसा हुआ है और आपका मेच्योरिटी पीरियड पूरा हो गया है तो आप पैसा वापस लेने के लिए सहारा इंडिया का रिफंड पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं एवं अपना रिफंड ले सकते हैं।

1 thought on “सहारा इंडिया पोर्टल: जानें कैसे करना है सहारा इंडिया रिफंड के लिए रजिस्ट्रेशन”

Leave a Comment

Join Telegram