PM Jan Dhan Yojana Status: सभी के खाते में आ गए 10000 रूपए, यहाँ से चेक करें

PM Jan Dhan Yojana Status: प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत देश के ग्रामीण क्षेत्र एवं गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले परिवार‌ के सदस्य को बैंकिंग सेवाओं से जुड़ने के लिए इस योजना का शुरुआत किया गया था। इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले सभी परिवारों को सरकार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता बैंकिंग सेवाओं के माध्यम से पहुंचाने के लिए सरकार के द्वारा मुक्त बैंक खाता खोलने का शुरुआत किया गया है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति अपना खुद का जन धन बैंक खाता खुलवा सकते हैं जिससे कि सरकार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता का लाभ उठा पाए। इस योजना का मुख्य उद्देश्य जिन परिवारों के पास अपना खुद का बैंक अकाउंट नहीं था उन्हें बैंक की सुविधा उपलब्ध कराना ताकि सरकार उनके लिए जो भी आर्थिक सहायता भेजती है वह सीधे उनके बैंक खाते में दिया जाए जिससे कि लाभार्थी को पूरी तरह से लाभ मिल पाए।

जन धन योजना के अंतर्गत जीरो बैलेंस खाता खोला जाता है। इसके अलावा सरकार के द्वारा जनधन खाता धारकों को बीमा सुरक्षा एवं अन्य सुविधाएं दी जाती है जिसके अंतर्गत सरकार जनधन खाता धारक को अपना खुद का रोजगार उत्पन्न करने के लिए ₹10000 तक का ओवरड्राफ्टिंग की सुविधा देती है एवं महिलाओं को सरकार के द्वारा कई सारे अन्य सुविधाएं दी जाती है। ऐसे में प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत जिन्होंने अभी तक खाता नहीं खुला है वह अपना बैंक खाता खुलवाने ताकि उन्हें सरकार द्वारा दी जाने वाली लाभ सीधे मिल सके।

PM Jan Dhan Yojana Status

पीएम जन धन योजना के अंतर्गत देश के उन सभी नागरिकों को बैंकिंग सेवाओं से जोड़ा गया है जो कभी भी बैंकिंग की सुविधा नहीं ले पाए थे। ऐसे में उन लोगों को बैंकिंग सेवा उसे जोड़कर उनको सीधे रूप से सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि उनके आर्थिक स्थिति में सुधार लाया जा सके। पहले सरकार के द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता ठीक समय पर एवं सही लोगों तक नहीं पहुंच पाता था इस बात को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम जन धन योजना का शुरुआत किया गया इस योजना के अंतर्गत देश के नागरिकों का जन धन बैंक खाता खोला जा रहा है जिसके साथ साथ सरकार के द्वारा बीमा सुरक्षा एवं समय-समय पर महिलाओं को उनसे हजार रुपए की किस्त भी दिया जा रहा है इसके अलावा जनधन खाता धारक ग्राहक को ₹10000 का ओवरड्राफ्टिंग का सुविधा दिया जाता है जिससे कि वह अपने लिए रोजगार शुरू कर सकें एवं आत्मनिर्भर बन सके।

अभी तक देश में करीब 47 करोड़ से भी अधिक जनधन खाता खोले जा चुके हैं। ऐसे में जिन्होंने अभी तक जनधन खाता नहीं खुल पाया है और उनके पास बैंकिंग की सेवा उपलब्ध नहीं है तो भी प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत अपना बैंक खाता खुलवा सकते हैं जिससे कि उन्हें सरकार द्वारा दी जाने वाली लाभ को लेने में आसानी हो और सरकार द्वारा भेजे गए लाभ उनके बैंक खाते में इंसटेंट पहुंच जाए।

पीएम जन धन योजना के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत खाता खोलने के लिए निम्न एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया होना चाहिए।

  • आवेदक का उम्र कम से कम 10 वर्ष हो।
  • आवेदक भारत का स्थाई नागरिक हो।
  • आवेदक का पहले से जन धन का खाता नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक का नाम बीपीएल के अंतर्गत होना चाहिए।

पीएम जन धन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत खाता खोलकर सरकार द्वारा दिए जा रहे लाभ को उठाने के लिए आपके पास इन दस्तावेज का होना आवश्यक है, तभी आपका खाता खुल पाएगा।

  • राशन कार्ड या बिजली बिल
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • अगर आवेदक 10 वर्ष से कम के हैं (ग्राम पंचायत का लेटर)

प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत खाता कैसे खुलवाएं?

प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत खाता खुलवाने के लिए आप अपने नजदीकी सीएसपी ( कस्टमर सर्विस सेंटर ) या नजदीकी बैंक में संपर्क कर सकते हैं। आप फॉर्म भर के बैंक में जमा करके अपना खाता खुलवा सकते हैं।

  • पीएम जन धन योजना के अंतर्गत बैंक खाता खुलवाने के लिए आप सबसे पहले मिनी बैंक ( CSP ) सेंटर पर जा सकते हैं या फिर आप अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर वहां से खाता खुलवाने का फॉर्म ले सकते हैं।
  • अब इस फॉर्म में मांगे गए जानकारी नाम उम्र पता इत्यादि भर कर के इसके साथ मांगे गए मूल दस्तावेजों को अटैच करके फॉर्म को रीचेक कर ले ।
  • इस भरे गए फॉर्म को अब अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर जमा कर दें, जहां पर आप अपना जनधन खाता खुलवाना चाहते हैं।
  • वहां पर आपका जन धन योजना के अंतर्गत खाता खोल दिया जाएगा।
Jan Dhan Yojana StatusClick Here
Join TelegramClick Here

प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत अगर आपने भी खाता खुलवाया तो आपको सरकार के तरफ बीमा सुरक्षा के साथ-साथ ₹10000 की ओवरड्राफ्टिंग की सुविधा दी जा रही है जिसका उपयोग करके आप अपने लिए कोई छोटा मोटा रोजगार शुरू कर सकते हैं ताकि आप आत्मनिर्भर बन सकें। इसके अलावा भी समय-समय पर सरकार के द्वारा जनधन खाता धारक को कई तरह के लाभ प्रदान किए जाते हैं। इन सभी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आप भी प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत अपना खाता खुलवा सकते हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Comment

Join Telegram