7th Pay Commission Hike: कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, सरकार ने बढ़ाया 3% महंगाई भत्ता

जब भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है तो उसका लाभ करोड़ों केंद्रीय कर्मचारियों तथा पेंशनर्स को मिलता है। ऐसे में जिन भी केंद्रीय कर्मचारियों तथा पेंशनर्स के द्वारा महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को लेकर इंतजार किया जा रहा है उनके लिए आज का यह लेख एक महत्वपूर्ण लेख साबित होने वाला है। आज इस लेख के अंतर्गत हम महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी को जानने वाले हैं।

ऐसे में सभी को इस लेख को ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ना चाहिए जुलाई का महीना आते ही महंगाई भत्ते को लेकर अनेक प्रकार की चर्चाएं मीडिया पर देखने को मिलती है क्योंकि जुलाई के महीने में महंगाई भत्ते में संशोधन किया जाना होता है। और जैसा की जुलाई का महीना तथा अगस्त का महीना भी लगभग निकल ही चुका है। ऐसे में महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी को अगर आप जानना चाहते हैं तो इसके लिए इस लेख को अंतिम शब्द तक जरूर पढ़ें चलिए हम जानकारी को जानना शुरू करते हैं

महंगाई भत्ते को लेकर किया जाएगा सितंबर में ऐलान

जैसा की प्रतिवर्ष दो बार महंगाई भत्ते में संशोधन किया जाता है पहला संशोधन जनवरी के महीने में किया जाता है तथा वहीं दूसरा संशोधन जुलाई के महीने में किया जाता है इस वर्ष जब जनवरी के महीने में संशोधन किया गया था तो उसकी जानकारी को मार्च में जारी किया गया था कि महंगाई भत्ते में कितनी प्रतिशत बढ़ोतरी की गई है अब जुलाई के महीने की बढ़ोतरी की जानकारी सितंबर महीने में जारी की जाने की पूरी संभावना है।

मीडिया रिपोर्ट के दावों के मुताबिक भी यह जानकारी जानने को मिली है कि सितंबर के महीने में महंगाई भत्ते को लेकर ऐलान कर दिया जाएगा जिसे की मोदी सरकार के द्वारा किया जाएगा ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों तथा पैशनर्स के लिए सितंबर का महीना एक बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। लेकिन इस बात का आपको ध्यान रखना है कि अभी अधिकारिक जानकारी जारी नहीं की गई है।

3% प्रतिशत महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाने की संभावना

महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को लेकर इंटरनेट पर अनेक प्रकार की जानकारियां जानने को मिल रही है जिसमें बताया जा रहा है कि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 3% होगी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 4% होगी ऐसे में अगर हम जाने की महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कितने प्रतिशत होगी तो अत्यधिक संभावना 3% की है क्योंकि जब भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है तो महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने के लिए AICPI अंको को देखा जाता है और इन्हें देखने के बाद इन्हीं के आधार पर बढ़ोतरी की जाती है।

ऐसे में हाल ही में पिछले महीनों AICPI अंको को जारी कर दिया गया है और उन उनको के आधार पर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी किए जाने पर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 3% तथा दशमलव अंकों में होगी लेकिन आज से पहले कभी भी सरकार के द्वारा दशमलव में महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी नहीं की गई है ऐसे में इस बार भी दशमलव अंकों में बढ़ोतरी नहीं की जाएगी यानी की पूरी संभावना है की महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 3% होगी। इस बात को ध्यान रहे कि यह केवल अनुमानित जानकारी है।

अब केंद्रीय कर्मचारियों तथा पेंशनर्स को 45% महंगाई भत्ता प्रदान किया जाएगा

ऊपर दी गई जानकारी के माध्यम से आपने जानकारी को जान लिया है कि आखिर महंगाई भत्ते में कितनी प्रतिशत बढ़ोतरी होने की संभावना है। अगर 3% महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाएगी तो ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों तथा पेंशनर्स को 45 फ़ीसदी महंगाई भत्ता प्रदान किया जाएगा जिसे कि लागू जुलाई के महीने से ही किया जा सकता है। लेकिन अगर 4% महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है तो ऐसे में 46 फ़ीसदी महंगाई भत्ता प्रदान किया जाना शुरू कर दिया जाएगा।

इस महंगाई भत्ते को बढ़ाए जाने की वजह से एक करोड़ से भी ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों तथा पेंशनर्स को महंगाई से राहत मिलेगी महंगाई भत्ते को इसलिए ही बढ़ाया जाता है ताकी केंद्रीय कर्मचारियों तथा पेंशनर्स को महंगाई से राहत मिल सके। यह कोई निश्चित नहीं है कि तीन फ़ीसदी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाएगी इस बात को आपको जरूर ध्यान में रखना है क्योंकि सरकार के द्वारा फैसला जारी किए जाने के बाद ही कंफर्म जानकारी जानने को मिलेगी कि आखिर में कितनी प्रतिशत महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की गई है।

महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को लेकर संपूर्ण महत्वपूर्ण जानकारी को आज आपने जान लिया है। अगर आप भी कोई केंद्रीय कर्मचारी है या फिर पेंशनर्स है तो बहुत जल्द सरकार की तरफ से आपके लिए महत्वपूर्ण जानकारी जारी की जाएगी अगर आप इस प्रकार की जानकारी को जानने में रुचि रखते हैं तो ऐसे में आपको इस वेबसाइट का नाम जरूर ध्यान में रखना है वहीं अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सभी के साथ ज़रूर शेयर करें।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Comment

Join Telegram